मुंह की बीमारियों को ना लें हल्के में, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

मुंह की बीमारियों को ना लें हल्के में, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी-mysaundarya.com


दोस्तों हम जीवन में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने स्वस्थ का ध्यान नही रख पाते हैं। हमारे मुंह की साफ-सफाई बहुत ही आवश्यक होता हैं लेकिन हम ब्रस के अलावां इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं । हम आपको बता दें की मुंह में होने वाली कई तकलीफें किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि सामान्य की तुलना में मुंह की बीमारियां 75% कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं । तो चलिए जानते हैं इसके बारें में।



मुंह की बीमारियों को लें गंभीरता से, हो सकता हैं गंभीर बीमारी
मुंह की बीमारियों को लें गंभीरता

क्या सच में होता हैं लीवर से कैंसर 

लंदन में एक शोध के अनुसार कैंसर के संबंध में मुंह से जुड़ी बीमारियों का संबंध अधिकतर लिवर कैंसर या फिर लिवर या पचन से जुड़ी बीमारियों से जोड़ा जाता था। परन्तु ऐसा नहीं हैं। करीब 4 लाख से अधिक लोगों पर हुई नए सोध में यह दावा किया गया है की है हेपेटोबिलरी कैंसर को छोड़ खराब मुंह की बीमारी का गैस्टइंटेस्टाइनल कैंसर से कोई खास संबंध नहीं हैं। क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र और अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ हेडी डब्लयूटी जोर्डैओ ने बताया कि मुंह की बीमारियों का हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह जैसी कई बीमारियों से होता है।

लिवर का काम

डॉक्टर हेडी डब्लयूटी जोर्डैओ ने कहा कि मानव शरीर से बैक्टीरिया को निकालने में लिवर का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। अगर लिवर हेपेटाइटिस, सिरोसिस या कैंसर जैसे रोगों से ग्रसित हो जाए तो यह काम करना बंद कर देता है। जिससे बैक्टीरिया शरीर में लंबे समय तक जीवित रहते हैं और नुकसान की संभावना बढ़ जाती है। फोसोबैक्टीरियम न्यूक्लिएटम एक बैक्टीरिया है जिनका जन्म मुंह से ही होता है परन्तु लिवर के कैंसर में इसकी भूमिका स्पष्ट नहीं है। इसलिए माइक्रोबायोम और लिवर कैंसर की जांच करने वाले अन्य अध्ययनों को भी देखा जाएगा।

दांतों के लिए नुकसान

हमारे मुंह को लेकर बताया गया कि, अगर माउथ की सेहत अच्छी नहीं हैं तो दांत जल्दी टूटने लगते हैं फिर इस कारण से लोग मुलायम चीजें खाने लगते हैं । जिससे भरपूर मात्रा में पौष्टिकता की कमी हो जाती हैं इससे लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं| तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसे लगी और इससे संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरुर बताएं | हमें फॉलो, शेयर करना ना भूलें |

leukemia kya hai in hindi bad breath liver cancer
Previous
Next Post »