बढ़ते वजन से हो रहे हैं परेशान तो अश्वगंधा से कैसे मिलेगा फायदा-my saundarya.com

अश्वगंधा से कैसे होता हैं फायदा- my saundarya.com

सभी जानते है की अश्वगंधा हमारे सेहत के लिए कितना अधिक लाभकारी हैं हमारे भारतीय आयुर्वेद में अश्वगंधा को वरदान बोला गया है। यह एक औषधि है जिसका सेवन करने से हमें नींद की कमीचिंताअवसादयौन सम्बंधित समस्या, कमजोरी और गठिया जैसी गंभीर बीमारियों से निपटने में मदद मिलती है। लेवल यहीं नहीं इस औषधि के सेवन करने से शरीर का वजन भी घटता है। आप भी मोटापे से परेशान हैं तो अश्वगंधा आपके लिए बहुत फायदे मंद होगा। हम आपको बताएंगे कि इस औषधि से कैसे वजन को कम करतें है।
बढ़ते वजन से हो रहे हैं परेशान तो जानें अश्वगंधा से कैसे मिलेगा फायदा-my saundarya.com
अश्वगंधा से कैसे मिलेगा फायदा-my saundarya.com
आपको अश्वगंधा की कैप्सूल नजदीकी बाजार में बहूत आसानी से मिल जाएगी। अगर केवल सूखे अश्वगंधा के पत्तों से बने पाउडर का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हैं। इसके पत्तों से बने पाउडर को आप एक गिलास दूध में या गर्म गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं यह थोडा पीने में कड़वा होता है इसलिए आप इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। और अगर आप इसमें इलायची मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके मेटाबॉलिज्म और पाचनक्रिया में सुधार होता है।


वजन घटाने में रामबाण इलाज- weight loss

आपको बता दूँ की, अश्वगंधा खाने से न केवल आपका वजन कम होता है। यह आपके शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायता करता है। वजन कम करने की प्रक्रिया में हमारी मांसपेशियों का होना जरुरी है इसीलिए अश्वगंधा वजन घटाने का रामबाण इलाज है। अश्वगंधा मांसपेशियों के निर्माण के साथ हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। अश्वगंधा के सेवन से मांसपेशियां का विकास अच्छी से होता है।


व्यायाम करना हैं बहुत महत्वपूर्ण

अगर आपको ये सब करना बोझ लगता है तो आप भी सभी के तरह रोजाना व्यायाम करके अपने वजन को घटा सकते हैं| अगर आप पानी कम पीतें हैं तो इसकी मात्र को बढ़ा दें| अपने खाने में अधिक फैट, जंक फूड वाली को कम करके| फल और सब्जियां शामिल करें |

कृपया दोस्तों आपको ये जानकारी कैसे लगी और इस विषय पर कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में जरुर बताएं और ऊपर दिया गया फॉलो का बटन दबाना न भूलें|

weight loss    fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days    ashwagandha ke fayde    weight management
weight loss plan in hindi
Previous
Next Post »