दिमाग तेज़ करना हैं तो हलासन करने से मिलेगा फायदा-mysaundarya.com

चाहते हैं याददाश्त तेज़ करना तो हलासन करने से मिलेगा फायदा- mysaundarya.com


इस भागती दौड़ती जिंदगी में सबसे अधिक प्रभाव हमारे सेहत पर पड़ता हैं । इस  व्यस्त जीवन जीने के करण हम मधुमेह, कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं । वजह यह है कि अनियमित और खराब खान-पान का असर केवल हमारी स्वस्थ ही नहीं यादाश्त पर भी पड़ रहा हैं ।

योग: याददाश्त तेज़ करना तो हलासन करने से मिलेगा फायदा
mysaundarya.com


1. छोटी उम्र में याददाश्त की कमी

आपको बता दें कि, इसी लिए आज कल के युवा छोटी उम्र में ही याददाश्त कमजोर होने लगती हैं। अगर आप अपनी याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं तो आप हलासन जरूर करें ये आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित होगा। इसको करने से याददाश्त तेज होती हैं तो चलिए आपको बतातें है कैसे करना हैं ।

2. कैसे करे आसन

आप जमीन पर एक चटाई या दरी बिछा लें। फिर सीधा लेट जाएं । अब दोनों हांथो को जमीन पर रखें और पैरों को आपस में जोड़ लें । फिर दोनों पैरों को धीरे से उठाकर अपने नितम्ब को भी हल्का सा ऊपर उठा लें । हांथो की मदद से अपने दोनों पैरों को सिर के पीछे जमीन की तरफ ले जाएं । अब  पैर और घुटनों को सीधे रखें और हाथों को नितंम्ब के बगल पर ही रखें। इस स्थिति में थोड़ी देर रहने के बाद वापस आ जाएं। ध्यान रहे कि अगर किसी व्यक्ति को उच्च तथा निम्न रक्तचाप एवं हृदय की समस्या है तो उसे यह आसन नहीं करना चाहिए।

योग: याददाश्त तेज़ करना तो हलासन करने से मिलेगा फायदा
yog halasan-mysaundarya.com


3. खाने में क्या सेवन करें


पौष्टिक आहार का सेवन करें। आहार में फल एंव सब्जियों जरूर शामिल करें। सूखे मेवो का सेवन नियमित रूप से करें। जंक फूड जैसी चीज़ो का सेवन नहीं करना चाहिए।

आपको ये जानकारी कैसे लगी कमेंट में बताएं और हमारे वेबसाइट mysaundarya. com पर अधिक जानकारी के लिए जरूर फॉलो जरुर करें।

Halasan ke fayade memory loss due to stress   isha yoga    hot yoga   short term memory loss  memory loss
Previous
Next Post »