इन 10 चीजों के सेवन से 1 सप्ताह में चमक जाएगी आपकी त्वचा

 इन 10 चीजों के सेवन से 1 सप्ताह में चमक जाएगी आपकी त्वचा

 

हम लोगो में से कौन नहीं चाहता हैं उसकी त्वचा चमकदार ना दिखें | फिर चाहे महिलाएं हो या फिर पुरुष, सभी सुन्दर चमकदार त्वचा चाहते हैं.

 

महिलाएं केमिकल से भरपूर ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनकी त्वचा (skin) बाहर से कुछ दिनों के लिए तो निखर जाती हैं लेकिन त्वचा को अन्दर से बहुत नुकसान पहुचाता हैं.

 

चमकदार गोरी त्वचा - निखरी और जवान दिखने के लिए पार्लर में हम बहुत पैसे पानी की तरह बहा देते हैं. लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से चेहरे का निखार चला जाता हैं.

 

प्यारे दोस्तों अगर आप ये सोच कर बैठ गए की कुछ भी कर लूँ लेकिन कुछ नहीं होने वाला और चेहरे पर ध्यान देना बंद कर दिया हैं तो आपको बता दूँ की, आप अपने त्वचा के साथ बहुत गलत कर रहे हैं. आज आप जिन चीजो को इनोर कर रहें हैं बाद में वही चीज आपके लिए समस्या बन सकती हैं.

 

दोस्तों कहते हैं ना की, जब जागो तभी सवेरा तो अब भी देरी नहीं हुई हैं. आज हम आपको कुछ खास और असरदार उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका पालन करके आपकी 1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक उठेगी |  1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार.


 

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार
1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार google.


चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं

 

1. पानी की मात्रा बढ़ाएं

हमारे बॉडी में कितना पानी होता है

आपको हमें बताने की जरुरत नहीं है की, जल मनुष्य के लिए क्यों उपयोगी है. पानी हमारे शरीर में ऑक्सीजन प्रवाह करने का भी करता हैं.


स्वस्थ त्वचा के लिए आहार

2. नारियल का पानी (coconut water)

दोस्तों नारियल में भरपूर मात्रा में कैल्सियम होता है जिसके सेवन से हमारे शरीर की हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं.

 

हमारे त्वचा के लिए भी बहुत कारगर हैं नारियल पानी पीने से स्किन में चमक बढाता है और आपका चेहरा ग्लो करने लगता है.

 

3. गुड़ के फायदें

गुंड में भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं जो त्वचा को ग्लो करने में सहायक होते हैं. गुनगुने पानी में या गुड वाली चाय बना कर पियें और फिर अपनी त्वचा की चमक देखें.

 

गुड में एंटी-ओक्सिडेंट होते हैं जिसे खाने से हमारी त्वचा (skin) पर झुर्रियां नहीं पड़ती जिससे आप लम्बे समय तक जवां दिखेगी.

 

गुड त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए फायदेमंद है और हमारे खून (blood) से हानिकारक तत्व को बाहर कर रक्त को साफ़ करने में मदद करता हैं.

 

4. खीरा (Cucumber Benefits)

खाली पेट खीरा खाने के फायदे

चेहरे में निखार के लिए प्रतिदिन 1 खीरा खाने से फेस ग्लो करने लगता है. क्यों की इसमें मौजूद विटामिन्स त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.


5. केला (Benefits of Banana)

चमक त्वचा के लिए फल-

आप भी अपने चेहरे में झुर्रियां, बेजान स्किन, रूखापन और कई परेशानियों छुटकारा पाना चाहते हैं तो अभी से केला खाना शुरू कर दीजिए.

 

केला में गुणकारी तत्व होते हैं जैसे की पोटाशियम से हमारी त्वचा को नेचुरल ग्लो और नमी मिलता हैं. जिंक और लैक्टीन एक्ने से लड़ने और मुहांसों को रोकने में सहयता करता हैं | केला में उपस्थित एमिनो एसिड एंटी-एजिंग गुण हमारी त्वचा को मजबूती देता हैं.

 

इसे पढ़ें- दिमाग तेज़ करना हैं तो हलासन करने से मिलेगा फायदा

 

6. स्ट्राबेरी खाने के फायदें

चेहरे को निखारने के लिए स्ट्राबेरी का सेवन करें क्युकि इसमें मिलने वाला लाइकोपीन त्वचा की दाग-धब्बे, झुर्रियों और लाईनिग दूर करता है.

 

आप इसको खाएं या दूध के साथ इसका पेस्ट बना कर फेस पर लगा सकती हैं. स्ट्राबेरी में कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे चेहरे को निखारने में मदद करता हैं.

 

स्ट्राबेरी चेहरे में किल-मुहासों, डेड स्किन, और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं जिससे चेहरे में उपस्थित गंदगी बहार निकल जाती हैं. आपके चेहरे पर निखार आ जाता हैं.

 

7. हल्दी के फायदें (Benefits of Haldi)

आप जानते हैं हल्दी हमारे लिए बहुत गुणकारी हैं इसको शादी से पहले भी हमारे शरीर पर लगाया जाता हैं. अगर आप हल्दी को किसी अन्य चीजों में मिलाकर इस्तेमाल करे तो आपके चेहरे से झुर्रियां, दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं त्वचा (skin) में चमक और निखार आ जाता हैं.

 

हल्दी का सेवन

1. हल्दी और दूध को रोज 1 ग्लास पीने से आपको केवल एक सप्ताह में ही असर दिखने लगेगा.

 

2. हल्दी को फल के जूस, छाछ या गन्ने के रस में डालकर इसका सेवन करने से आँखों के निचे काले दाग, बालों की चमक बढती हैं. और चेहरे से झुर्रियां खत्म हो जाती हैं.

 

3. दोस्तों हल्दी में एंटीओक्सिडेंट प्रचुर मत्र में होता हैं और किल मुहांसे का, स्ट्रेच मार्क, जलने का निशान हटाता हैं, इसके और भी बहुत सारे गुण हैं.


1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार.
1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार. google



8. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के फायदें (Benefits of Green Vegetable)

हम बचपन से ही ये सुनते आ रहे हैं की हमें हरी सब्जियां खाना चाहिए | लेकिन तब हम उनकी महत्व नहीं जानते थे. आज हरी सब्जियों का महत्व हम आपको बताते हैं की, हमारे त्वचा और सेहत के लिए कितनी लाभदायक हैं.

 

हरी सब्जियों में विटमिन A, विटमिन C, कैल्सियम, आयरन भरपूर मात्रा में मिलता हैं सब्जियों को जितना हम कम पका कर खाएं उतना ही अधिक विटामिन मिलता हैं.

 

सब्जियों में मौजूद विटामिन C त्वचा (skin) को कोमल बनाता हैं और दाग-धब्बों को खत्म करता हैं वाही विटामिन A चेहरे से मुहासे हटाने में मदद करता हैं. तो आज से आप भी ताजी हरी सब्जियों को खाने में सामिल कर लीजिये.

 

सलाद - के रूप में खीरा, निम्बू, चुकंदर, शलजम, प्याज, गाजर, पपीता, मुली, टमाटर आदि का खाने में अधिक इस्तेमाल करें.

 

हरी पत्तीदार सब्जियां - पालक, करेला, मेथी, मुली के पत्ते, गोभी, चौलाई का साग, सरसों का साग, बथुआ का साग.

 

9. शकरकंद के फायदें (Benifits of Sweet Potato for Face)

हमेशा तो शकरकंद नहीं खाते हैं लेकिन अगर हम प्रतिदिन इसको अपने भोजन में शामिल कर लें तो हमारे त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होगा.

 

फायदें शकरकंद में विटामिन ए अधिक पाया जाता हैं 100 ग्राम कंद में 400 % अधिक विटामिन ए मिलता हैं. इसको खाने से चेहरे पर निखार आता हैं और त्वचा को नर्म-मुलायम, झुर्रियों को दूर रखता है तथा लम्बे समय तक चेहरा जवां दिखता हैं.

 

10. चमकता चेहरा (Glowing Skin)

रोज दौड़ने से बिना कुछ चेहरे पर लगायें आप शानदार चमकता चेहरा पा सकते हैं वो कैसे, आज हम आपको बताते हैं.

 

जब हम दौड़ते है तब हमारा दिल तेजी से धडकता हैं और शरीर में रक्त तेजी बहता हैं जिससे स्किन में रक्त का संचार तेजी से होता हैं.

 

इससे ऑक्सीजन और अन्य पोषण तत्व स्किन तक पहुचता है चेहरा का रंग भी गोरा होने लगता है और निखार आ जाता हैं.

दोस्तों ये चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय आपके के लिए कितने उपयोगी हैं आप हमें कमेंट में जरुर बताएं.


इसे भी पढ़ें - बढ़ते वजन से हो रहे हैं परेशान तो अश्वगंधा से कैसे मिलेगा फायदा

    ग्लोइंग स्किन के उपाय, चमकदार त्वचा के उपाय


Newest
Previous
Next Post »