high Blood pressure : 6 खतरनाक लक्षण और घरेलु इलाज

high Blood pressure : 6 खतरनाक लक्षण और घरेलू इलाज

Blood pressure symptoms in hindi – शरीर मे उच्च रक्तचाप जिसको डॉक्टर की भाषा में हाइपरटेंशन (hypertension) भी कहां जाता है। जिसके बार में आज हम आपको बहुत जरुरी जानकारी देने वाले है। जैसे – हाई बीपी के लक्षण, ब्लड प्रेशन कम होने के लक्षण और उसके बचाव ठीक करने का तरीका।

 

दिल से जूड़ी बीमारियां लोगों में बहुत तेजी से बढ़ती जा रहीं है। आज के समय में नैबत यहां तक आ गई है की, अचानक ही युवाओं और बढ़े उम्र के लोग हार्ट अटैक का शिकार बन रहे हॆ।

 

blood pressure symptoms in hindi
blood pressure symptoms in hindi

हार्ट अटैक की शुरुआत High blood pressure से होती है। जब शरीर में रक्त का दबाव बढ़ता है, तो हृदय, दिमाग, फेफड़ों और अन्य दूसरे अंगों पर प्रभाव पड़ने लगता है।

 

बीपी की समस्या तभी होती है जब दिल की नसों यानी धमनियों में ब्लाँकेज की समस्या बढ़ती है। जिससे रक्त का संचार प्रभावित होता है और जिस कारण से हार्ट खून को तेजी से पंम्प करता है और blood pressure बढ़ने लगता है।

 

आप हाई Blood pressure symptoms को बिना किसी जांच के भी पता कर सकते है या समझ सकते है। आज हम हाई बीपी और लो बीपी के कुछ लक्षणों के बारे में बताने वालें है। तो चलिए जानते है। bp symptoms in hindi

 

सामान्य blood pressure कितना होना चाहिए low bp kitna hota hai

एक स्वस्थ्य मनुष्य के शरीर का रक्त प्रवाह 120/80 mmHg होता है। या इस स्तर से 1 से 5 प्वाइंट कम ज्यादा हो तो भी सामान्य माना जाता है।

 

बीपी हाई लक्षण क्या है - hypertension symptoms in hindi

High blood pressure को silent killer माना जाता है, अधिक्तर लोगों में उपर से कोई तकलिफ नहीं होगी परंतु शरीर को अंदर से पूरी तरह से खोखला करता रहता है। इस बीमारी को जड़ से खत्म करना बहुत जरुरी है।

 

1. बेचैनी या घबराहट होना - panic attack

वैसे तो घबराहट होने का कई कारण हो सकता है, लेकिन अधिक्तर घबराहट या panic attack होने का मुख्य वजह बीपी बढ़ने से होता है।

ध्यान दें – यदि इस तरह की कोई भी समस्या बार-बार और काफी दिनों से हो रही हो तो जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से संपर्क जरुर करें।

 

2. सांस फूलना

यदि आपको आये दिन सांस फूलने की समस्या होती रहती है, तो इसकी वजह से कई समस्या आ सकती है। जैसे – थोड़ी दूर चलने में समस्या, थकान, घबराहट, काम करने में दिक्कत होना अन्य कई तरह की भी समस्या हो सकती है।

क्योंकि उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर शरीर में रक्त प्रवाह इतना तेज हो जाती है की, बेचैनी, सांस फूलने जैसी की परेशानीयां होने लगती है।

 

3. सिर में तेज दर्द hypertension in hindi

सिर में कई बार बहुत तेज दर्द होने लगता है खास कर यह समस्या उन लोगों में होती है जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इस बीपी बढ़ने से शरीर में अनकों परेशानी घबराहट, दर्दनांक सिर दर्द, मूड खराब और भारी रहना। इस तरह की दिक्कत bp symptoms in hindi में होता है।

यदि अपको सुबह के समय सर में दर्द होता है तो आप जरूर डांक्टर से संम्पर्क करें।

 

4. चक्कर आना

बीपी अधिक बढ़ने पर चलने या खड़े होने पर चक्कर आने या सर घूमने लगता है। और आंखें भी लाल होने लगती है। यदि अपके अंदर इस तरह की समस्या दिखाई दे रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

5. आंखों से धुंधला दिखना

हाई बीपी की बीमारी होने पर हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी दोनों आंखों पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है। high blood pressure के कारण आंखों की रक्त वाहीका डैमेज हो होने लगती है। जिस वजह से आंखों को धुंधला दिखाई देने लगता है।

 

6. नांक से खून निकलना

हाई ब्लड प्रेसर के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते है। किसी में blood pressure बढ़ने पर नांक से खून निकलने लगता है या फिर सीने में दर्द, नींद न आना और श्वास लेने में भी दिक्कत हो सकती है। यह एक धीरे-धीरे बढ़ने वाली गंभीर बीमारी है।


High blood pressure को ठिक करने के घरेलु इलाज

1. नियमित व्यायाम करे

रोजना 25 से 30 मिनटों तक व्यायाम करने से शरीर की नसों में जमी हानिकारक फैट को हटाता है। दोस्तों प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर शक्तिशाली और रोग मुक्त बनता है। यह व्यायाम उच्च रक्तचाप से धीरे-धीरे छुटकारा दिलाने में सहायता करता है।

 

2. स्वस्थ्य आहार खाएं

दोस्तों रोजाना संतुलित और स्वस्थ भोजन का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल करने में सहायता करता है। आपके इस स्वस्थ डाइट प्लान में हरी सब्जियों के साथ-साथ फल में अनार, अमरूद, पपीता, सेब, संतरा, केला आदि, दही, छाछ, साबूत यानी (पूरे) अनाज, ग्रीन टी, नींबू, और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

इन सब के अलावां आप अन्य आहार अपने डाइट प्लान में सामिल कर सकते हैं या इस विषय में आप अपने डॉक्टर से भी राय लें सकते है।

 

3. शरीर को स्वस्थ रखें और मोटाप कम करें

शरीर का ज्यादा मोटा होना या शरीर में फैट अधिक बढ़ने से अनकों तरह की बीमारियां शरीर में जन्म लेने लगती हैं उसी में से एक गम्भीर बीमारी उच्च रक्तचाप (high blood pressure) होने का खतरा बढ़ जाता है।

यदि आप इस बीमारी से बचना चाहते है तो रोजाना व्यायाम करें, स्वस्थ अच्छा खाना खाएं, और महिने या 15 दिन में व्रत जरुर रखें अपने स्वास्थ्य के लिए।

 

4. बाहर के खाना बंद करें

आज के युवाओं को बाहर का मसालेदार और तले-भूने खाने बहुत ज्यादा पसंद आता है। यदि हानिकारक तली हुई मसालेदार चीजें और अधिक चीनी से बनी मीठे पकवान का सेवन करते है तो, शरीर में मोटापा, फैट बढ़ता ही है साथ में उच्च रक्तचाप (high blood pressure) जैसी बीमारी भी हो सकती है।

 

5. नशा, धूम्रपान और शराब को त्याग दें

यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है और आप शराब या धूम्रपान का सेवन अधिक करते है तो इसको तुरंत त्याग दें, क्योंकी इसकी वजह से high blood pressure की बीमारी और बढ़ सकती हैं।

 

6. डॉक्टर से नियमित टेस्ट कराएं

हाई बीपी की समस्या होने पर डॉक्टर के पास जाएं और उनकी सलाह पर नियमित जांच कराएं। ऐसा करने आपको उच्च रक्तचाप से राहत मिलेगा।

 

नोट- दोस्तों इस लेख hypertension in hindi , low bp kitna hota hai, blood pressure symptoms in hindi से सम्बंधित को सवाल या सुझाव होतो हमें कमेंट में जरूर बताएं. इसी तरह की और भी जानकारीयों के लिए हमें फॉलों करना ना भूलें

Newest
Previous
Next Post »