7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

 

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे – दोस्तों सुदंर और आकर्षक दिखने के लिए अच्छे पर्सनालिटी के साथ–साथ शरीर की लंबाई की भी जरुरत होती है। बहुत से लोगों की लंबाई कुछ कारण वस नहीं बढ़ पाती है। ऐसे लोग निराश हो जाते है और उनमें आत्मविश्वास की कमी हो जाती है।

 

वैसे तो प्राकृतिक तरीके से लंबाई बढ़ाने का सही उम्र 18 से 20 तक होता है और बचपन में ही हमें अपने शरीर और स्वाथ्य पर ध्यान देना चाहिएं। लेकिन कुछ चीजें हमारे माता-पिता के जिंस पर भी निर्भर करता है। यानि अगर अपके माता या पिता की लंबाई छोटी है तो उस केस में अपकी हाईट भी उनसे कम या थोडी ज्यादा हो सकती हैं।


परंतु आपको टैंशन लेने की जरुरत नहीं है आप कुछ सप्लीमेंट और एक्सरसाइज के मदद से अपने हाईट को आसानी से बढ़ा सकते है।

 

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे
7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

Height kaise badhaye इस टेंशन में है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपकी रुकी हुई हाइट कैसे बढ़एं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

 

दोस्तों, जो गलती आप से बचपन में हो गयी है. अब उस गलती को सुधार कर नीचे बताएं गएं उपायों के सहायता से आप अपने लंबाई को बढ़ा सकते है।

 

इस लेख को पूरा जरुर पढ़े ताकी आपको पूरी जानकारी मिल सके, तो चलिए जानते है।

 

Table Content – विषय सूची

1. अश्वगंधा से रुकी को कैसे बढ़ाएं – Can ashwagandha increase height

Buy on Amazon

2. चने खाने से हाइट बढ़ती है क्या

Buy on Amazon

3. प्रोटीन युक्त भोजन

---

4. Carbamide Forte Calcium Tablets - रुकी हुई हाइट कैसै बढ़ाए

Buy on Amazon

5. Height kaise badhaye – भोजन में सुधार करें

---

हाइट बढ़ाने के लिए योगसन - Height kaise badhaye

---

हाइट न बढ़ने का कारण क्या है

---

 

 

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे कौन-कौन से है।

दोस्तों आज कई वेबसाइटों पर लंबाई बढ़ाने के लिए हानिकारक दवाओं को सेवन करने के लिए बताया जाता है जो हमारे स्वाथ्य के लिए नुकसान दायक है। लेकिन हम आपको यहां पर आयुर्वेदिक औषधि और कुछ व्यायाम को बारे में बताऊगां। जिसकी मदद से आप धीरे-धीरे अपने लंबाई में वृध्दि कर सकते है।

 

1. अश्वगंधा से रुकी को कैसे बढ़ाएं – Can ashwagandha increase height




अश्वगंधा के बारे में सभी को पता है, ये आयुर्वेदिक ओषधि है जिसको कई बिमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई गुणकारी तत्व मौजूद होते है। जो लंबाई बढ़ाने वाली हार्मोन्स के साथ हड़्डियों के निर्माण को विकसित करने में मदद करता है।

 

अश्वगंधा और शीलाजीत का इस्तेमाल ज्यादातर पुरुषों के से*स पावर या मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन आप इनका उपयोग पूरे शारीरिक हेल्थ के लिए भी कर सकते है।

 

अश्वगंधा का उपयोग –

अश्वगंधा चूर्ण को रात में सोने से पहले गुनगुने दूध या हल्के गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते है। इससे आपकी हाईट बढ़ाने में फायदा मिलेगा। आप किसी भी दवा को खाना से पहले डॉक्टर की सलाह ले सकते है।

 

2. चने खाने से हाइट बढ़ती है क्या –

चना में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन और प्रोटिन मौजूद होता है जो हमारे शरीर को और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। चना में सभी तरह के पौषक तत्व मौजूद होने के कारण लंबाई बढ़ाने में सहायता करता है।

 

अगर अंकुरीत चाना के साथ 2 भीगे हूए बादाम खाने से अधिक लाभ होता है इससे तेजी से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

इसे पढ़े - लड़कियों का तेजी से ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा पतंजलि

 

3. 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे - प्रोटीन युक्त भोजन

हमारे शरीर के विकास के लिए एक हेल्दी आहार की बहुत जरुरत होती है। आपके डेली के आहार में विटामिन, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन होना चाहिए, और साथ में दूध, फ्रूट जूस, पनीर का सेवन करें।

 

इन पौष्टिक चीजों को खाने से शरीर की ओवरऑल ग्रोथ होती है और हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन कुछ विषयों में लंबाई बढ़ाने के लिए ग्रोथ हार्मोन्स का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए दोस्तों अपने स्वास्थ चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

 

4. Carbamide Forte Calcium Tablets - रुकी हुई हाइट कैसै बढ़ाए

अगर आप भी चाहते है आपकी रुकी हुई हाइट तेजी से बढ़े तो, अपने शरीर के हड्डियों को मजबूत कर स्वास्थ्य पर फोकस करें। जैसे vitamin D, calcium, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

रही बात vitamin D की तो यदि आप रोज रोज सुबह 5 से 10 मिनटों तक सूर्य के प्रकाश में बैठते है तो इससे आप अच्छी मात्रा में vitamin D प्राप्त कर सकते है।

 

यदि आप इन सभी चीजों का सेवन ना करना चाहे तो, Carbamide Forte Calcium Tablets खा सकते है। इस height badhane ki dawa में कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम, जिंक, बी12 और के2 जैसे तत्व मौजूद हैं।

 

Carbamide Forte Calcium Tablets के फायदे –

हड्डियों (Bones) और जोड़ (joints) को मजबूती प्रदान करता है।

इस कैप्सूल को पुरुष और महिला दोनो खा सकते है।

हड्ड़ीयों को स्वस्थ कर लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।

जॉइंट्स पेन को मजबूत बनाता है।

इस दवा को दिन में 1 टेबलेट, सुबह के समय खाना खाने बाद लेना है।

 

नुकसान –

गर्भवती महिलाओं को इन दवा का सेवन करने बचना चाहिएं

डॉक्टर की सलाह जरुर लें

कम उम्र के बच्चों को इस दवा का सेवन नही करना चाहिएं

 

5. Height kaise badhaye – भोजन में सुधार करें

लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ये प्रश्न आपके मन में जरूर होगा। दोस्तों स्वस्थ भोजन ही हमारे शरीर का मुख्य श्रोत है। हम किस तरह का आहार लेते इसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है।

 

इसलिए आपको 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे को भुलकर अपने डाईट में सुधार करना चाहिए। जैसे – सभी तरीके की दाल, मूंगफली, गाजर, केला, दूध, सभी तरह के ड्राई फ्रूटस्, पालक, पनीर, दही और मुख्य रुप से हरी सब्जीयों को जरुर से आपने भोजन में सामिल करना चाहिएं।

 

पानी और मिनरल का सेवन करें –

ज्यादातर लोग पानी को इतना आवश्यक नहीं मानते है जिससे उसके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में हानिकारक और विषैले पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है। एक नई बीमारी को जन्म देने लगती है. इसलिए रोज पानी और जूस का सेवन करें ताकी आप स्वस्थ रहें और आपकी लंबाई भी बढ़ती रहे।

रोज 2 लीटर तक पानी पीना चाहिए।

 

इसे भी पढ़े - औजार मोटा और लंबा करने की पतंजलि दवा

 

हाइट बढ़ाने के लिए योगसन - Height kaise badhaye

जल्दी लंबाई बढ़ाने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका है इससे आपकी मांसपेशियों में खिचाव होता है हड्डियां मजबूत और विकसित होती है। जिससे शरीर की हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। शरीर के लिए तड़ासन, विरभद्रासन, भुजंगासन जैसे योग रोजाना करने से शरीर शक्तिशाली और उर्जावान बनता है।

 

रोज अच्छी नींद लें –

अच्छी सेहत पाने के लिए समय से सोएं और समय से उठें ताकि आपका मांसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों ठिक रहें। क्योकि सोते वक्त शरीर में ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन तेजी से होता है। रुकी हुइ लंबाई बढ़ाने मुख्य हार्मोन माना जाता है।

 

हमेशा खुश और चिंता मुक्त रहें –

हस्ते रहने खुश रहने से दिमाग से कई अच्छे हार्मोन्स स्रावित होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदे मंद माना जाता है इस लिए हमेशा खुश और तनाव मुक्त रहें।

 

अच्छे सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करें –

कुछ अच्छी कम्पनीयों के द्वारा बनाया गया लंबाई बढ़ाने की सप्लीमेंट्स डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं। जो शरीर में ग्रोथ हार्मोंन्स को शीध्र बढ़ाने में मदद कर सकता हैं।

 

अपने शरीर को स्ट्रेच करें –

प्रतिदिन 15 से 20 मिनटों तक शरीर को व्यायाम के जरिये स्ट्रेच करें और हैंगिगं एक्सरसाइज जरुर करें। जिससे आपकी मांसपेशिया खिचेगी और हड्डियों को बढ़ने में सहायता मिलेगा।

 

हाइट न बढ़ने का कारण क्या है ?

1. यदि आप धूम्रपान. शराब, तम्बाकू और गुटखा आदि का सेवन करते है तो इस गंदी आदत को धीरे-धीरे छोड़ दें। इससे शारीरिक कमजोरी हो जाती है और हाइट बढ़ना रुक जाती हैं।

 

2. असुंतुलित आहार जैसे फास्ट फूड, पिज्चा, ब्रर्गर, मोमोज, च्वाउमिन आदि तैलिय खाना का सेवन बंद करें।

3. अधिक हाइट बढ़ाने वाली अंग्रेजी दवा का सेवन न करें। इससे उल्टा प्रभाव पड़ सकता है।

 

4. हमेंशा नियमित एक्सरसाइज करें, कल या आगले दिन पर न टालें।

 

इसे पढ़े - 7 बेस्ट कैप्सूल शीघ्र स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

         चेहरा गोरा करने के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है

 

FAQ – पूछे गये सवालों के जवाब –

 

क्या मैं 18 के बाद लंबा हो सकता हूं?

आमतौर पर प्राकृतिक रुप से लंबा होने की आयु 20 से 21 वर्ष तक होती है इसके बाद शरीर में ग्रोथ हार्मोंन्स का बनना कम हो जाता हैं। लेकिन कुछ योग, व्यायाम और अच्छे पौष्टिक आहार के सेवन से आप 18 के बाद भी लंबा हो सकते है।

 

क्या पीने से हाइट बढ़ती है?

फ्रुट जूस और मिनर्लस पीने से हाइट अच्छे से बढ़ती है और साथ ही दूध में केला, ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर मिल्क शेक पीने से जल्दी हाइट बढ़ती है।

 

1 महीने में 5 इंच हाइट कैसे बढ़ाए?

अगर आपका कद छोटा है और हाइट बढ़ाना चाहते है तो रोज योगा, व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ्य आहार जरुर लें।

 

दौड़ लगाने से हाइट बढ़ती है क्या?

दौड़ने के साथ-साथ आपको प्रतिदिन योगासन, व्यायाम और कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसे बॉड़ी हैंगिंग, पुस आप्स, सप्लीमेंट्स और हरी सब्जीयों को खाने से लंबाई बढ़ती है।

 

कौन सा पॉइंट दबाने से हाइट बढ़ती है?

कुछ लोगों का मानना है की अंगूठे के बीच का प्वाइंट दबाने से ग्रोथ हार्मोंन रिलिज होता है जिससे लम्बाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

निष्कर्ष – आपने इस आर्टिकल में 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे के बारे में जानकारी प्राप्त की, दोस्तों हमेशा अपने अदंर बदलाव लेकर आएं और रोजाना एक्सरसाइज और योग करें। किसी भी दवा को अपनाने से पहले आपने डॉक्टर से परामर्श जरुर लें। height kaise badhaye.

नोट – आप इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं और हेल्थ से जूड़ी नई जानकरीयों के लिए फॉलो, शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद.

 

 

Previous
Next Post »