चेहरे और मुहं के छालों के लिए वरदान हैं दूब घास

चेहरे और मुहं के छालों के लिए वरदान हैं दूब घास


सभी को पता हैं कि दूब को पूजा में इस्तेमाल किया जाता हैं ये सभी जानते हैं लेकिन हम आपको मुंह में छाले के उपाय बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस औषधीय का प्रयोग सेहत ही नहीं अपनी खूबसूरती के लिए भी करते हैं और यौन रोगों, लिवर, कब्ज जैसी बीमारियों में रामबाण माना जाता हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।


आपको बता दें कि, आयुर्वेद के अनुसार दूब का स्वाद मीठा व कसैला होता हैं। इसमे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर अच्छा मात्रा में पाया जाता हैं।

चेहरे मुंह में छाले के उपाय
खूबसूरती और मुहं के छालों के लिए वरदान


इससे सम्बंधित जानकारी :- मुंह में छाले के उपाय


1. त्वचा सम्बन्धी परेशानी

दूब का सेवन करने से त्वचा संबंधी परेशानी से लाभ मिलता हैं खुजली, स्किन पर चकत्ते और एक्जिमा जैसी समस्याओं से राहत मिलता हैं। दूब घास को हल्दी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से इन सभी समस्याओं से राहत मिलता हैं।


2. प्यास से छुटकारा

दूध के रस का सेवन करने से अधिक प्यास नहीं लगती हैं। और पेशाब भी खुलकर होता हैं खून में अधिक को शांत कर त्वचा के विकारों को दूर भगाता हैं।


3. एनीमिया

दूब का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता हैं। जो व्यक्ति एनीमिया का शिकार हैं उसके लिए दूब का रस अमृत साबित हो सकता हैं।

इसको हर रक्त भी कहा जाता हैं और इसका सेवं करने से एनीमिया की समस्या दूर होती हैं।


4. आंखों के लिए वरदान

सुबह उठकर दूब पर नंगे पांव चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं। दूब का रस सुबह-सुबह पीने से मानसिक रोग में अधिक लाभ होता है ।


5. मुंह में छाले के उपाय

गर्म पानी में दूब की पत्तियां उबालकर रोज कुल्ला करने से मुंह के छालों से राहत मिलता हैं।


Previous
Next Post »