प्रेगनेंसी के 5 शुरुआती लक्षण, पहले महीने के भूलकर भी न खाएं

प्रेगनेंसी के 5 शुरुआती लक्षण, पहले महीने के भूलकर भी न खाएं


प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण पहले महीने के प्रेगनेंट महिलाओं को अपने हेल्थ को लेकर बहुत शतर्क रहना चाहिए। क्योंकि इस दौरान कोई छोटी सी भी गलती आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता हैं।

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण पहले महीने के
प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण पहले महीने के

कुछ लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती हैं और कुछ भी उलटा-सीधा खा लेते हैं। जिससे उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। तो चलिए जानते हैं इस समय आपको किसका सेवन करना नहीं करना चाहिए।

इन चीजों का ना करें सेवन-

कच्चा पपीता
शराब
ज्यादा नमक
चाइनीज खाना
अंडा

दोस्तों विनती हैं कि साइट के ऊपर दिया गया फॉलो का बटन जरूर दबाये । इससे आपको नई जनकारी मिलेगी।

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण पहले महीने के symptoms of pregnancy in hindi in first month

1. सभी जानते हैं कि पपीता हमारे लिए सेहत मंद होता हैं। लेकिन गर्भावस्था के दौरान पपीता नहीं खाना चाहिए और इस लिए मना किया जाता हैं कि इसका सेवन करने से गर्भपात के खतरा रहता हैं।

अमेरिका के एक कॉलेज ऑफ अब्सट्रिसियन एंड गाइनेकोलॉजिस्ट के शोधकर्ताओं के अनुसार शराब में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं |


1 महीने की प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए


जो गर्भ में बच्चे के विकास में बाधा बन सकता हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना हैं कि प्रेगनेंसी के समय शराब की थोड़ी सी मात्रा भी बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं।

2. गर्भ के समय अधिक नामक का सेवन बिल्कुल ना करें। आपको डॉक्टर भी कम नामक खाने का सुझाव देते हैं। इससे दिल की बीमारी का खतरा, गर्भावस्था में ब्लड प्रेशर बढ़ता हैं और चेहरा, हांथ, पैर में सूजन हो सकता हैं।

3.इस प्रकार के खाने में मोनो सोडियम गूलामेट, जिससे कई बार जन्म के बाद भी बच्चे में डिफेक्ट्स दिख सकते हैं।

4. क्योंकि इसमें मौजूद सोया सॉस में नमक की मात्रा अधिक होती हैं। जो अधिक ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता हैं जो गर्भवती की माँ के लिए बहुत हानिकारक होता हैं।

5. कच्चा अंडा गर्भ के दौरान इसका सेवन करने से कई गम्भीर परिणाम हो सकते हैं क्योंकि अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया मौजूद होता हैं। जिससे अपच हो सकता हैं। इस समय महिलाओं में प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होता हैं|

     
Previous
Next Post »