इन 5 चीजों को खाने से महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता है

इन 5 चीजों को खाने से महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता है

 

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है – आपके अंदर जानने की इच्छा है कि, ऐसी कौन सी चीज है जिसको खाने से गर्भ नहीं ठहरता है तो आज हम आपको इस विषय पर विस्तार में जानकारी देने वाले हैं। जो महिलाएं गर्भधारण करना चाहती है और जिनको को गर्भ ठहरने से रोकना है, उनको इस लेख को पुरा पढ़ना चाहिएं।

 

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है
क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है 

जब महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर में कई बदलाव होता है। उस दौरान उनको बहुत सी चीजें खाने की इच्छा होती है, लेकिन कुछ महिलाओं को ये जानकारी नहीं होती की कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिएं।

 

महिलाओं को गर्भवती होने के बाद खट्टा और चटपटा खाने का बहुत मन करता है। ऐसे में कुछ महिलाएं इन चीजों का सेवन करने से खुद को रोक भी नहीं पाती हैं। जिसके कारण उनको काफी नुकसान हो सकता है।

 

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है –

 

1. विटामिन सी से रोकें प्रेग्नेंसी

हम सब जानते है की, हमारे स्किन के लिए विटामिन सी बहुत फायदे मंद माना जाता है। लेकिन यह गर्भ को ठहरने से रोकने के लिए प्राकृतिक और प्राभावी तरीका सावित हो सकता है।

 

विटामिन सी युक्त भोजन या कैप्सूल में मौजूद एस्कॉर्विक एसिड होता है जो प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स् को अंडाणुओं तक पहुंचने में औरोध उत्पन्न कर सकता है।

 

इसे भी पढ़े - लड़कियों का तेजी से ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा पतंजलि

 

यदि आप भी गर्भवती होने से बचना या प्रेग्नेंट होना चाहती है तो विटमिन सी कैप्सूल का सेवन अथवा आहार लेना आपने डॉक्टर की सलाह पर बंद कर सकते है।

 

2. कच्चे पपीते और बीजों क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है

पपीता हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। लेकिन दोस्तों कच्चा पपीते का सेवन करने से महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता है। यदि आप सप्ताह में 1 से 2 बार कच्चा पपीता खाती है या पार्टनर के साथ संबंध बनाने के तुरंत बाद कच्चे पपीता या इसके जूस का सेवन करने से अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिल सकता है।

 

पपीते का बीज भी महिलाओं का गर्भ ठहरने से रोक सकता हैं। आप पपीते के बीजों को धूप में सुखा कर पाउडर बना लें, फिर रोज पानी के साथ इसका सेवन करने से अनचाहे गर्भ धारण से छुटकारा मिल सकता हैं।

 

3. महिला प्रेग्नेंट कब नहीं होती है – अदरक से गर्भ नहीं ठहरता

जिन महिलाओं को गर्भवती नहीं होना है उनके लिए अदरक का सेवन करना फायदे मंद हो सकता है और जो महिला गर्भवती होना चाहती है तो उनको किसी भी तरह से अदरक का सेवन नहीं करना चाहिएं।

 

अदरक की तासीर गर्म होती है इसको सर्दी-जुकाम, खांसी के साथ इसमें कुछ ऐसे तत्व उपस्थित होते है जो प्रेगनेंसी रोकने में सहायक है। गर्भ नहीं ठहरने के लिए एक गिलास पानी उबलकर फिर उसमें अदरक कद्दूकस कर डाल लें । 5 से 6 मिनट तक गुनगुने होने के बाद पानी छानकर धीरे-धीरे पीये। इससे अनचाहे गर्भ को रोकने मे फायदा मिल सकता है।

 

4. क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है अनानास Pineapple

अनचाहे गर्भ से छुकारा पाने के लिए आप अनानास खा सकते है। इसमें नेचुरली तरीके से भूण को रोकने का गुण मौजूद होता है। यदि आपको से*स करने के बाद आपको गर्भ ठहरने का सक है तो आप कुछ दिनों तक रोजाना 1 पका हुआ अनानास खा सकती हैं। इससे प्रेगनेंट होने से बच सकती है।

 

आनानास खाने से महिलाओं को गर्भ ठरहने में दिक्कत होती है क्योकि आनानास पाया में जाने वाला ब्रोमेलैन नामक एंजाइम जो गर्भ ठहरने से रोक सकता है। लेकिन किसी गंभीर विषयों पर आपने डॉक्टर कि सलाह जरुर लेँ।

 

5. महिला प्रेग्नेंट कब नहीं होती है प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट फूड खाने से

बाजारों में प्रोसेस्ड फूड भरा पड़ा है। अधिक मात्रा में हम प्रोसैस्ड कार्बोहाइड्रेट फूड सेवन करते हैं। इसमें ग्लाइसेमिक होता है जो महिलाओं की फर्टिलिटी को कम कर देता है।

 

महिलाओं को ब्रेड, पास्ता, स्नैक्स, बर्रगर, नूडल्स और अन्य फास्ट फूड का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। क्योकि इस तरीके का आहार गर्भवती महिलाओं के शरीर में ब्लड शुगर लेबल को बढ़ा देता है जिससे गर्भ ठहरने में दिक्कत आ सकती है।

 

इसे भी पढ़े - 5 सबसे अच्छी वीर्य गाढ़ा करने की दवा

 

6.  गर्भवती महिलाओं को मुख्य रुप से कॉफी और चाय का नहीं पीना चाहिएं, इससे पेट में पल रहे बच्चे को लिए नुकसान दायक हो सकता है। जैसे जन्म के समय बच्चे का वजन कम होना और कई अन्य समस्या हो सकती है।

 

7. कच्चे दूध पीने या कच्चे अंडे खाने से महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता है। यदि आप गर्भवती होना चाहती है तो कच्चे दूध और अंडे का सेवन बिल्कुल ना करें। मुझे यकीन है की, आपको क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है इस सवाल का जवाब मिल गया होगा।

 

8.  प्रेगनेंसी को कैसे रोके – स्टार्ट एण्ड स्टॉप टेकनिक करें

गर्भ ठहरने से रोकने के लिए स्टार्ट एण्ड स्टॉप टेकनिक बहुत प्रभावी और फायदेमंद माना जाती है। इसमें अपके पार्टनर यानी पुरुष को से*स करते समय थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जब पुरुष से*स के दौरान अपने वीर्य को निकालने वाला हो तो महिला के यौनी से बाहर निकालें।

 

इस टेकनिक को करने के लिए थोड़ी प्रेक्टीस की जरूरत होती है। जिसकी मदद से आप प्रेगनेंसी को आसानी से रोक सकती है।

 

Pregnancy me kya khana chahiye or kya nahi

यदि गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे और खुद को स्वस्थ्य करना चाहती है तो सुबह खाली पेट unhealthy food खाने से बचें। अपने आहार में स्वस्थ्य और विटामिन युक्त भोजन सामिल करें। तो चलिए जानते है कौन से फूड्स अपने खाने में सामिल करें।


1. प्रेग्नेंसी में पानी का सेवन ज्यादा करें

महिलाओं को गर्भवती होने के बाद 1 दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिएं। रोजाना 1 गिलास फलों का जूस जरुर लें। इससे आपका स्वस्थ्य बेहतर और बच्चा भी तंद्रुस्त रहेगा।

 

इसे भी पढ़े - पुरूषों के लिए 7 बेस्ट कैप्सूल शीघ्र स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

 

2. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के फायदे

प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को सामान्य से अधिक विटामिन, प्रोटीन, और आयरन से भरपूर भोजन करना आवश्यक होता है। 

हरी सब्जी

जैसे – पालक, दाल या बीन्स, पत्तागोभी, चुकंदर आदि चीजों का सेवन करना चाहिएं।

 

3. Pregnancy me kya khana chahiye सुबह खाली पेट ड्राई फूरुट्स खाएं

गर्भवती महिलाओं को सुबह नट्स का सेवन करने से काफी फायदा होता है। बादाम, मख्खाना, काजू, खजूर, अखरोट और मूंगफली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 

इन ड्राई फूरुट्स को खाने से आपको अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड और जिंक प्राप्त है। नट्स खाने से पेट में पल रहे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल पाता है।

 

4. प्रेगनेंसी में रोज सुबह साबुत अनाज और फल खाएं

जो महिलाएं गर्भवती होती है उनको नियमित रुप से दलिया, ओट्स, किनोआ और ब्राउन ब्रेड आदि को अपने सुबह के डाइट में सामिल करना चाहिए।

 

इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स, फाइबर, और प्रोटीन मौजूद होता है जो मां और होने वाले बच्चे दोनो के लिए बहुत फायदे मंद हैं।

 

सुबह के डाइट में फल शामिल कर सकती है जिसके सेवन से आपको विटामिन A,  B,  C, आयरन, कैल्शियम, फाइबर इत्यादि पोषक तत्व मिलता है। जो अपके स्वस्थ्य को सेहत मंद बनाता है।

 

इसे भी पढ़े - पुराने झाइयोंको जड़ से मिटाने वाली 7 सबसे बेस्ट क्रीम

            बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए


5. से*स के विषय में आपने डॉक्टर की सलाह लें

आपको से*स करने के डेली रुटीन के बारे में आपने डॉक्टर की सलाह जरुर लेना चाहिए। इस लेकर गायनोलॉजिस्ट सामान्य तौर पर पहली तिमीही में सप्ताह में 1 बार से*स करने की सलाह देते है। लेकिन किसी तरह की स्वास्थ संबंधित समस्या हो तो संबंध बनाने की रुटीन को बदलने की सलाह दे सकते हैं।

 

FAQ – पूछे गए सवाल

 

प्रेग्नेंट होने से कैसे बचा जा सकता है?

महिला को गर्भवती होने से बचने का सबसे सुरक्षित तरीका है कं*डोम का इस्तेमाल करना और इसके प्रयोग से कई तरह के योन संबंधित बिमारियों से बचा जा सकता है। कं*डोम बाजारों में महिला और पुरुष दोनों के लिए उप्लब्ध हैं।


पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाने से गर्भ नहीं ठहरता?

महिला प्रेग्नेंट कब नहीं होती है पीरियड के 1 दिन से लेकर 7 दिन तक महिलाओं का गर्भ ठहरने की संभावना कम होती है, इन दिनों में बहुत कम महिलाएं बच्चा कंसीव कर पाती हैं। लेकिन इसको पूरी तरह से सुरक्षीत नहीं माना जा सकता है।

 

पीरियड के बाद प्रेग्नेंट होने का बेस्ट टाइम कौन सा है

महावारी के बाद 12 दिन से लेकर 18 दिन तक सबसे अधिक संभावना होती गर्भवती होने का इन दिनों ओव्यूलेशन के समय सबसे अधिक और उपजाउ होता हैं।

 

गर्भ ठहरने के लक्षण क्या होते हैं?

गर्भ ठहरने के बाद महिलाओं के अंदर कई बदलाव आने लगते हैं। पीरियड आना बंद हो जाना, चक्कर आना, थकान महसूस होना, सिर दर्द या जी मचलना, थकान होना आदि लक्षण हो सकते है।

 

प्रेगनेंसी किट से कितने दिन बाद चेक करें?

यदि संबंध बनाने के बाद अगले महिने में पीरियड मिस हो गाया है तो 10 से 15 दिन बाद प्रेगनेंसी किट से चेक कर सकती हैं।

 

इसे भी पढ़े - 7 Days औजार मोटा और लंबा करने की पतंजलि दवा

 

नोट – आपको इस लेख में बताई गयी सभी उपाय केवल आपको जानकारी के लिए है, किसी भी चीज का सेवन करने या अपनाने से पहले आपने डॉक्टर की परामर्श जरुर लॆं। 

Previous
Next Post »