night fall रोकने के 7 सबसे जबरदस्त आयुर्वेदिक दवा

night fall रोकने के 7 सबसे जबरदस्त आयुर्वेदिक दवा

 

nightfall ko kaise roke in hindi ज्यादातर लोगों में स्वप्नदोष की समस्या उनकी गंदी आदतों और खराब खान-पान के कारण हो सकता है। आज अधिक्तर पुरुष कई तरह की यौन समस्याओं व मर्दाना कमजोरी से ग्रसित हो चूके है।

 

उन्हीं समस्याओं में से एक स्वप्नदोष की समस्या के बारें में विस्तार से जानेंगे nightfall ko kaise roke और इसका कारण क्या है।

 

nightfall ko kaise roke

nightfall ko kaise roke


बहुत लोगों यह सवाल पूछतें है की, क्या रोज night fall होने से शरीर में कमजोरी आती है, और क्या स्वप्नदोष होने के कारण.योन क्रिया प्रभावित हो सकती है। तो चलिए जनाते है इस सभी सवालों के जवाब क्या है। nightfall के नुकसान क्या है।

 

Table Contents – विषय सूची

स्वप्नदोष क्या है?  Night fall kaise roke gharelu upay

नाइटफॉल का कारण क्या है? nightfall kaise roke medicine

क्या नाइटफॉल होने से शरीर में कमजोरी आती है?

नाइटफॉल का इलाज क्या है

स्वप्नदोष रोकने की आयुर्वेदिक दवा – Ayurvedic medicine for nightfall

 

स्वप्नदोष क्या है? Night fall kaise roke gharelu upay

Night fall की समस्या ज्यादातर युवा पुरुषों में देखने को मिलता है, जब लड़के अपने बाल्यावस्था से किशोरावस्था में पहुंचते हैं तो उनके शरीर में कई तरह के हार्मोनल और शारीरिक बदलाव आते है।

 

पुरुषों में हार्मोनल बदलाव के कारण उनके अंदर टेस्टोस्टेरॉन जैसे सैक्सुअल हार्मोन असंतुलित हो जाते है और उससे उत्तेजना उत्पन्न होती है। ऐसे में कई पुरुषों को, रात में सोते समय सैक्स का विचार दिमाग में आता है जिससे नींद में हीं वीर्य अपने-आप स्खलित हो जाता है।

 

ज्यादातर युवा अत्यधिक हस्त मैथुन करने के कारण से या रात को गंदी विडियोस या चित्र देखकर सोते है, जिससे उनको सैक्स के सपने दिखाई देता है और इस कारण से अनैच्छिक स्खलन होता है, जिसको नाइटफॉल कहते हैं।

 

नाइटफॉल का कारण क्या है? nightfall kaise roke in hindi

अधिक हस्त मैथुन – आज के डिजिटल और इंटरनेट जैसी आधुनिक युग में ज्यादातर पुरुष पोर्नोग्राफी जैसी गंदी विडियोस देखने की गंदी आदतों के कारण स्वप्नदोष night fall जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

 

अत्यधिक हस्त मैथुन करने से हमारे दिमाग Brain की नसें सिकुड़ने लगती है, जिससे मस्तिष्क आपना नियंत्रण खोने लगता है। क्योंकि, पुरुषों के लिग की नसें दिमाग से जुड़ी होती है.

जिस वजह से ज्यादा हस्त क्रिया करने से लिग की नसों और मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है। जिससे स्वप्नदोष की समस्या होने लगती है।

गलत खान-पान और दिमाग में वासना की कल्पना करना, जैसे ही लड़के जवांन होते है उनके अंदर सैक्स हॉर्मोन्स का जबरदस्त निर्माण होता है। जिससे वो अधिक उत्तेजित होते और उनके भीतर सैक्स की इच्छा जाग्रीत होती है।

 

क्या नाइटफॉल होने से शरीर में कमजोरी आती है?

दोस्तो स्वप्नदोष कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है. यदि आपको night fall कभी-कभी होता है यानी की महीने में 1 या 2 बार तो इससे घबराने की जरुर नहीं हैं। क्योंकि पुरुषों के अंड़कोष में नियमित वीर्य बनता रहता है। जिससे ओवरफ्लों होने से स्पर्म बाहर निकलने लगता है।

 

लेकिन आपको रोज या हप्ते में 2 से 3 बार night fall हो रहा है तो इससे अपके शरीर में कमजोरी, जोश में कमी, यादाश्त कमजोर और भी कई प्रकार की परेशानी हो सकती है। धीरे-धीरे शरीर दुर्बल हो जाने के कारण काम करने और वैवाहिक जीवन में समस्या हो सकती है।

 

हमारे आयुर्वेद के अनुसार जब हम भोजन ग्रहण करते है तब शरीर में सर्वप्रथम रस धातु बनाता है और सबसे अंत में शुक्र धातु का निर्माण होता है। इस लिए हमारे शरीर के संपूर्ण लिए शुक्र धातु सबसे अनमोल और महत्वपूर्ण माना जाता है।

 

नाइटफॉल का इलाज क्या है - nightfall ko kaise roke in hindi

अगर आप स्वप्नदोष से बहुत अधिक ग्रसित है और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको अपने लाइफ स्टाइल में सुधार करना पड़ेगा। तनाव, चिंता, खराब खान-पान तथा अत्यधिक हस्तमैथुन, अश्लील विडियोस और मन में कामवासना की कल्पना करना छोड़ दें।

 

इस समस्या से दूर भगाने के लिए नियमित व्यायाम और योग करें, क्योकि योग और एक्सरसाइज करने से मानसिक और शारीरिक स्वस्थ्य मजबूत होता है जिससे सैक्स से संबंधित अंग नियंत्रण में रहता हैं।

 

night fall kaise roke gharelu upay यह है की, सोने से पहले मन और तन दोनों को स्वच्छ रखना जरुरी है, रात को सोने से पहले मन में पॉजिटिव विचार करें, कामवासना को दूर करने की कोशिस करें और मन को शांत करें जिससे आपको अच्छी नींद मिलने में सहायता मिलेगी।

 

आयुर्वेद के मदद से नाइटफॉल की समस्या को दूर किया जा सकता है, आयुर्वेदिक दवाएं शरीर की खोई हुई ताकत को दुबारा से वापस करनें में मदद करती है। आयुर्वेद में कुछ स्वप्नदोष की टेबलेट मौजूद है जिसकी मदद से नाइटफॉल को रोका जा सकता है।

 

स्वप्नदोष रोकने की 7 आयुर्वेदिक दवा – Ayurvedic medicine for nightfall

दोस्तों हमारे आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद है जो हर तरह की यौन समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इस औषधियों की सहायता से कमजोर नसों को शक्तिशाली बनाती है।

 

इससे शरीर में टेस्टोस्टोरोन हॉर्मोन्स बढ़ता है और शुक्रधातु का विकास होता है और nightfall को रोकने में सहायता कर सकता है, तो चलिए जानते है इस कारगर आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में।

 

1. अश्वगंधा चूर्ण – nifghtfall ko kaise roke

अश्वगंधा औषधि को पाउडर और कैप्सूल दोनों में उपलब्ध है  इसका उपयोग पुरुषों में मानसिक ताकत, मर्दाना शक्ति और शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस औषधि के अनेको लाभ है जिसके सहायता से इस समस्या को दूर कर सकते है।

 

अश्वगंधा पतांजलि दवा को शिघ्रपतन और वीर्यशोधन संबंधीत परेशानीयों के लिए सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक दवा माना जाता है।

 

स्वप्नदोष की टेबलेट खाने का तरीका

अश्वगंधा चूर्ण को आप गुनगुने पानी या दूध में 2 से 5 ग्राम चूर्ण रात को सोने से पहले ले सकते है. अश्वगंधा कैप्सूल को दिन में या रात को सोते समय 1 टेबलेट खा सकते हैं। इस दवा को अधिक मात्रा में खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

 

अश्वगंधा औषधि के फायदे –

 

1. पतंजलि अश्वगंधा औषधि खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर ताकतवर बनता है.

 

2. स्वप्नदोष की समस्या के लिए फायदेमंद माना जाता है.

 

3. घुटनों या जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है.

 

4. अश्वगंधा का सेवन से मानसिक स्वास्थ्य मजबूत होता है और याददाश्त बढ़ाने में सहायक है.

 

5. तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है.

 

6. चिड़चिड़ेपन और गुस्से को कंट्रोल कर दिमाग को शांत करता है.

 

2. शतावरी पतंजलि नाइटफॉल दवा - nightfall ko kaise roke in hindi

शतावरी औषधि एक प्रकार का चूर्ण है जो पौधे की जड़ों से निर्मित किया जाता है। शातावरी चूर्ण एक प्रकार आयुर्वेदिक दवा है जो पुरुषों में स्वप्नदोष और शीघ्रपतन जैसी समस्याओं के इलाज में फायदेमंद रहता है। यह औषधि पुरुषों के अलावां महिलाओं के भी आंतरिक अंगों को मजबूत बनाता है।

 

शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल-

शतावरी चूर्ण को रात को सोने से पहले हल्का गर्म पानी या दूध के साथ सेवन कर सकते है।

 

3. श्वेत मूसली स्वप्नदोष की आयुर्वेदिक दवा – night fall kaise roke medicine

श्वेत मूसली का इस्तेमाल खासतौर पर पुरुषों के योन विकार को दूर करने के लिए किया जाता है, इस औषधि को सफेद सोना (white  gold) और  आयुर्वेदिक viagra भी बोला जाता है।

 

स्वप्नदोष की टेबलेट श्वेत मूसली का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले 1 चम्मच श्वेत मूसली चूर्ण को गुनगुने दूध में डालकर सेवन कर सकते है और इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

4. वीर्य शोधन चूर्ण - night fall kaise roke gharelu upay

स्वप्नदोष के लिए वीर्य शोधन चूर्ण इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जो पुरुषों में अंदरुनी ताकत और स्टेमिना बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है.

वीर्य शोधन पाउडर को बबूल कोपल, बबूल गोंद, और बबूल पाली के मिलाकर तैयार किया जाता है।

 

वीर्य शोधन चूर्ण के फायदे और इस्तेमाल

पुरुषों में शुक्राणुओं की समस्या को दूर करता है.

वीर्य को गाढ़ा बनाता है और स्पर्म की संख्या को तेजी से बढ़ाता है.

नपुंसकता दूर करता है.

शीघ्र स्खलन की परेशानी को दूर करता है.

शरीर का स्टैमिना और स्ट्रैंथ के स्तर को बढ़ाता है.

 

इस्तेमाल करने का तरीका –

रात को लेटने से पहले 1 चम्मच गुनगुने दूध के साथ ले सकते हैं, इसको अधिक मात्रा में सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

 

5. गोक्षुरादि गुग्गुलु नाइटफॉल की दवा – Gokshuradi guggulu night fall ki dawa

गोक्षुरादि गुग्गुलु बहुत प्राचीन औयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल हमारे देश में कई बर्षों से किया जा रहा है। यह औषधि मुख्य रुप से अंदुरुनी जनन तंत्र और मूत्र विकार को दूर करने के लिए किया जाता है।

 

वीर्य से जुड़ी समस्या – गोक्षुरादि गुग्गुलु वीर्य से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह हार्मोन के लेवल को संतुलित करता है महिलाओं और पुरुषों दोनों के प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता हैं।

 

मूत्र मार्ग में संक्रमण – इस औषधि में रोगाणुरोधी और मूत्रवर्धक गुणों के कारण मूत्र मार्ग में संक्रमण (UTI) को दूर करने में फायदेमंद है, पेशाब के रास्ते में जलन, बार-बार मूत्र आने जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

 

यौन स्वास्थ्य और कामेच्छा – गोक्षुरादि गुग्गुलु में कामेच्छा और यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में किया जाता है, इस औषधि में कामोत्तेजना को बढ़ाने के गुण भी मौजूद होते है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रजनन हार्मोन्स को संतुलित कर इसकी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

 

6. पतंजलि अश्वशिला स्वप्नदोष की टेबलेट – nightfall ko kaise roke in hindi

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है, जो मार्केट में आसानी से उब्लब्ध है, इस औषधि को अश्वगंधा और शिलाजीत को मिलाकर तैयार किया गया है। इसके इस्तेमाल से शारीर में घोड़े जैसी ऊर्जा, ताकत और स्टैमिना मिलात है। साथ में यह शारीरिक और योन कमजोरी को दूर कर, मासंपेशियों व हड्डियों को ताकतवर बनाता है।

 

स्पर्म काउंट बढ़ाने में सहायक - night fall kaise roke medicine

पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ शुक्राणुओं की संख्या में कमी आने लगती है, लेकिन आज कल के युवाओं में यह समस्या उम्र से पहले ही देखने को मिल रही है।

वीर्य नाश या वीर्य की गुणवत्ता में कमी के कारण एक समय बात पुरुष संतान पैदा करने में असमर्थ हो जाता है।

ऐसे में Patanjali Ashwashila capsule इस सभी तरह से समस्याओं दूर करनें में हमारी सहायता करता है।

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए फायदेमंद - nightfall kaise roke

पुरुषों के लिए इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक गंभीर यौन समस्या है. इसके कारण पुरुष संबंध बनाने के दौरान कुछ सेकंड के अंदर ही झड़ जाता है। यह समस्या आपके लिए नपुंसकता का कारण भी बन सकती है।

 

पतंजली अश्वगंधा कैप्सूल के उपयोग से इस परेशानी से छुटकारा मिल सकती है, क्योंकि इसमें उपस्थित अश्वगंधा व शिलाजीत टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन्स के स्तर को बूस्ट कर, चिंता और स्ट्रेस को कम कर वीर्य की गुणवत्ता में तेजी से सुधार करता है।

 

अश्वशिला औषधि का इन समस्याओं में उपयोग

शारीरिक कमजोरी

इम्युनिटी में कमी

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

नाइटफॉल या स्वप्नदोष

शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता में कमी

शिघ्रपतन की समस्या

हड्डियों व मांसपेशियों में कमजोरी होना

मूत्र विकार

सर्दी और खांसी

उर्जा और स्टैमिना की कमी

मर्दाना कमजोरी

शारीरिक व मानसिक थकान


7. पतंजलि दिव्य यौवनामृत वटी स्वप्नदोष रोकने की दवा – nightfall ko kaise roke

पतंजलि दिव्य यौवनामृत वटी एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल सेक्स से जूड़ी समस्याओं के इलाज में उपयोग किया जाता रहा है.

 

आजकल के अधिक्तर लोगों में तनाव, खराब जीवनशैली और गलत खानपान भी कई यौन से संबंधित परेशानीयों की मुख्य कारणों में से एक है। कई लोगों को पार्टनर के साथ संबंध बनाने के कुछ सेकेंड में ही उनका निकल जाता है।

 

कुछ का तो सोते समय ही स्वप्न में ही वीर्य निकल जाता है। इस तरह की समस्या आपको लगातार हो रही है तो आप शीघ्रपतन जैसी समस्या से ग्रसित है।

 

यदि आपको पूरे दिन शरीर में कमजोरी या थकान महसूस होता है और पार्टनर के साथ रोमांस करते समय जल्दी थक जाना यह दर्शाता है कि आपकी स्टेमिना स्तर बहुत कमजोर हो चूका है।

इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेकर यौवनामृत वटी का सेवन करना चालू कर सकते है।

 

निष्कर्ष -

दोस्तों, यह पोस्ट आपको कैसा लगा, जिसमें मैनें आपको nightfall ko kaise roke , स्वप्नदोष की टेबलेट , night fall kaise roke gharelu upay के बारे में विस्तार से जनाकारी दी है। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें।

 

नोट –

दोस्तों किसी भी दवा और घरेलू उपाय को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें। हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें और कोई भी सवाल या सूझाव होतो कमेंट में जरुर बताएं।

Previous
Next Post »