इन तरीकों से खातों से अपने आप गायब हो रहे हैं पैसे

इन तरीकों से खातों से अपने आप गायब हो रहे हैं पैसे

आज की दुनिया में तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी से कई चीजें तो हमारे सुविधा के लिए बनी होती हैं लेकिन दोस्तों आपको बता दूं कि कुछ लोग इसका भरपुर गलत फायदा उठा रहे हैं। जैसे भारत में लगातार धोखाधड़ी बढ़ रही हैं|

जिससे ग्राहकों को उससे निजात दिलाने के लिए बैंक समय-समय पर ग्राहकों को सचेत भी करते रहते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।


सावधान: इन तरीकों से लोगों के खातों से अपने आप गायब हो रहे हैं पैसे
सावधान: खातों से गायब हो रहे हैं पैसे

सर्वाजनिक डिवाइस - protect your device

बहुत लोग फ्री वाई-फाई देखते ही तुरन्त अपने डिवाइस में इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन इससे आपके साथ धोखा धड़ी होने का खतरा रहता हैं। इसका प्रयोग करने से आपकी निजी जानकारी लीक हो सकता हैं और आपके बैंक एकाउंट ले पैसा खाली हो सकता हैं।

अगर आप अपने बैंक खाते, एटीएम पासवर्ड, प्राइवेट तस्वीरें, नेंट बैंकिगं की सभी जानकारियां फोन में सेव करके रखतें हैं तो ये सब आसानी से लीक हो सकता हैं।

इतना ही नहीं, आपको अपने बैंक खाते और नेट बैंकिंग की जानकारी फोन में सेव करके नहीं रखनी चाहिए। अगर आप अपने फोन में बैंक खाता नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड या कोई अन्य जानकारी की तस्वीर रखते हैं तो आपकी जानकारी आसानी से लीक हो सकती है।

क्या करें-

इससे बचने के लिए आपको किसी फिसिंग ईमेल या अन्य लिंक पर क्लिक न करें और ऑनलाइन भुगतान में हमेशा वन टाइम पासवर्ड का ही प्रयोग करें।

फिशिंग स्व सुरक्षित रहने के लिए अपने सिस्टम में बेहतर एंटी वायरस रखें।
आपको नेट बैंकिंग का पासवर्ड, ओटीपी, पिन, कार्ड कोड सीवीवी और यूपीआई पिन किसी के साथ साझा बिल्कुल न करें।

आप फ़ोन नंबर और ईमेल को

अलर्ट मैसेज के लिए जरूर रजिस्टर करें । इससे कोई भी आपके बैंक खाते में सेंध लगाने का प्रयास करेगा तो आपके पास मैसेज आ जायेगा।

दोस्तों आपके पास बड़ी लाटरी लगने जैसे मेल या फ़ोन आते रहे हैं जिसमें एकाउंट नंबर मांगा जाता होगा। इसमे आप किसी भी प्रकार का मेल का जवाब न दें और  न ही जन्म तिथि और माँ का मिडिल नाम बताएं।

नोट - मैने इस पोस्ट में यह बताया है की, आप अपने पैसे को अपने एकाउंट में कैसे सुरक्षीत कर सकते है।

cyber crime in hindi     cyber crime se kaise bache    bank account kaise bachaye cyber crime in hindi
 
Previous
Next Post »