पुरुष बवासीर के लक्षण को 100% तुरंत कैसे ठीक करें, जानें

पुरुष बवासीर के लक्षण को 100% तुरंत कैसे ठीक करें, जानें 

पुरुष बवासीर के लक्षण – piles या बवासीर, यह बिमारी मल द्वार के बाहर या गुदा के अदंर हो जाता है। जिस कारण से गुदा की नसो में सूजन, जलन और खून भी आने लगता है।

 

पुरुष बवासीर के लक्षण
पुरुष बवासीर के लक्षण

जिससे मल का त्याग करते समय बहुत दर्द, जलन और कभी-कभी तो खून भी निकलने लगता है। बवासीर महिला की तुलना में पुरुषों में piles होने की संभावना ज्यादा होती है।

 

विषय सूची – Table Content

बवासीर कितने प्रकार के होते है?

पुरुष बवासीर के लक्षण - piles ke lakshan in hindi

पुरुषों में बवासीर को रोकने के तरीके

पुरुष बवासीर के घरेलू उपाय और इलाज

बवासीर में क्या खाना और परहेज करना चाहिए?

बवासीर को तुरंत कैसे ठीक करें?

बवासीर कितने दिन तक रहता है?


बवासीर कितने प्रकार के होते है?

बवासीर के दो मुख्य प्रकार होता हैं, पहला आंतरिक बवासीर और दूसरा बाहरी बवासीर. अंदर वाले बवासीर गुदा के भीतर मौजूद होता है और बाहर से नहीं दिखाई देता है। लेकिन अधिक समस्या होने पर कभी-कभी आंतरिक बवासीर भी बाहर निकल आता है।

 

पुरुषों के बाहरी बवासीर में गुदा द्वार के पास मस्सा, सुजन, लालपन होता है। हालाकि, डॉक्टर बवासीर को 4 प्रकार के बाताते है।

 

पुरुष बवासीर के लक्षण - piles ke lakshan in hindi

काई बार कुछ परहेज करने से बवासीर की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। ज्यादातर मामलों में यह पाइल्स की परेशानी गंभीर नहीं होती है।


इस पोस्ट में पुरुष बवासीर के लक्षण के बारे में जानकारी दिया गया है, जिसको पढ़कर आप आसानी पता लगा सकते है। पुरुष बवासीर के लक्षण और बचाव के बारे में तो चलिए जानते है।

इसे भी पढ़ें - गठिया बाय का रामबाण इलाज पतंजलि

1. मल द्वार के पास गांठें - piles ke lakshan in hindi

गुदा के बाहरी हिस्से में दर्दनाक गांठें निकल आती हैं। जिससे मल त्याग करने के दौरान बहुत परेशानी और दर्द होता है।

 

2. गुदा के चारो तरफ खुजली और जलन

बवासीर के लक्षण होने पर गुदा द्वार में बार-बार खुजली और जलन होता है। जिससे पुरुषों को अपने काम करने में समस्या होती है और मल त्याग करते समय बहुत जलन महसुस होता है।

 

3. पेट में कब्ज होना piles symptoms in hindi

यदि आपके पेट में बार-बार कब्ज हो रहा है तो जल्द से जल्द इसका इलाज करें, क्योंकि बवासीर होने का मुख्य जड़ कब्ज होता है। कब्ज के वजह से ही बवासीर होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

4. मल त्याग के समय खून निकलना - piles ke lakshan in hindi

बवासीर की समस्या होने पर मलाशय की नसों के फटने से मल के साथ-साथ रक्त स्राव हो सकता है। इसका समय पर इलाज न कराने पर गुदा से अधिक खून बहने से शरीर में खून की कमी भी हो सकती है।

 

5. पेट में तेज दर्द

बवासीर के लक्षण में मल का त्याग करते समय गुदा और पेट में तेज दर्द हो सकता है।

 

पुरुषों में बवासीर को रोकने के तरीके

1. कब्ज को दूर करें

बवासीर को जड़ से खत्म करने के लिए सबसे पहले आपको कब्ज की समस्या को दूर करना जरुरी है। यदि कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते है तो फाइबर युक्त आहार का सेवन जरुर करें।

 

कई सोध के अनुसार बवासीर को जड़ से मिटाने के लिए महिला हो या पुरुष दोनो को फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए, जैसे- हरी सब्जीयां, सलाद, बीन्स, फ्रूटस् और होल ग्रेन फाइबर वाले उच्च स्त्रोत आहार को डाइट में समिल करें।

 

2. बवासीर में मिर्च मसाला

बवासीर के मरीजों को और बवासीर के लक्षण से बचने के लिए मिर्च मसाले वाला खाना और बाहरी फास्ट फूड को खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि अधिक मिर्च या मसाला खाने से पेट और गुदा में जलन के साथ दर्द की समस्या हो सकती है।

 

पुरुष बवासीर के लक्षण में मसूर की दाल, राजमा-चावल या अन्य दालों का सेवन पाइल्स के मरीजों को सेवन करने से बचना चाहिए। यह आहार बवासीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है।

 

3. धूम्रपान करना छोड़े

यदि आपको बवासीर के शुरुआती लक्षण दिखाइ दे रहें है तो सुपारी, गुटाखा, शराब, पान मसाला, सिगरेट आदि के सेवन से बवासीर के समस्या और बढ़ सकती है। इसलि इन चीजों को खाने से बचें।

 

4. अधिक भारी वजन उठाना बंद करें

यदि आप रोजना अपनी क्षमता से ज्यादा भारी वजन उठाते हैं तो आपको अधिक भारी वजन उठाने से बचना चाहिए। यह इसलिए की ज्यादा भार उठाने से गुदा पर हद से ज्यादा प्रेसर पढ़ता है और धीरे-धीरे नसों में सूजन आ सकती है। यह piles ke lakshan in hindi का कारण बन सकता है।

 

5. अधिक उम्र - piles ke lakshan in hindi

पुरुषों में आधिक उम्र होने के कारण कई लोगों में बवासीर की समस्या होना आम बात है। यह इसलिए होता है की गुदा में मौजूद ऊतक उम्र बढ़ने के साथ कमजोर हो जाते है। जिस कारण से पुरुष बवासीर के लक्षण हो सकते है।

 

6. ज्यादा समय तक बैठे रहना - piles ke lakshan in hindi

ज्यादातर पुरुष अपने काम के वजह से अधिक देर तक बैठे रहते है जैस, ऑफिस का कार्य में, ड्राइवर और अभी कई कार्य से चलते देर तक बैठे रहने से bawasir ke lakshan in hindi होने की संभावान बढ़ जाती है।

 

रोजाना देर तक बैठे रहने से मलाशय की नसों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिस कारण से उसमे सूजन जैसी और भी कई समस्या उत्पन्न हो जाती है।

 

पुरुष बवासीर के घरेलू उपाय और इलाज - piles ke lakshan in hindi

कई परुषों में piles ke lakshan बिना कोई इलाज और दवा के बिना केवल परहेज करने से बवासीर खुद से ठीक हो जाता है।

 

1. गर्म पानी में बैठना

यह एक डॉक्टर के द्वारा सुझाया गया उपया है, जिसमें गर्म गुनगुने पानी में डॉक्टर के द्वारा दिया गया पाउडर डालकर बैठने से बवासीर के मस्से को सुखाने, खुजली और जलन से राहत पाने में मदद करता है।

 

2. एलोवेरा बवासीर में उपाय – use aloe vera for piles treatment in hindi

एलोवेरा में एंटी बैक्टरीयल और एंटी सैप्टीक के गुण होते है जो piles ke lakshan को बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय है। एलोवेरा के उपयोग से गुदा द्वार में जलन व सूजन कम होता है, इसको आप बाहर व अंदर दोनो रुपों में इस्तेमाल कर सकते है।


एलोवेरा के गूदे का इस्तेमाल

गुदा द्वार पर ताजे एलोवेरा के गूदें को लगाने से मस्सें सुखते है, जलन और सूजन भी कम होती है। ताजा एलोवेरा बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय है।

 

ताजे एलोवेरा के गूदा को 200 से 250 ग्राम तक निकालकर नियमित सेवन करने से पेट में कब्ज की समस्या दूर होती है, मलत्याग करने में सरलता होती है। Bawasir ka upchar aloe vera

 

3. नारियल का तेल

नारियल के तेल में मौजूद जीवाणुरोधी के गुण बवासीर के लिए बहुत फायदेमंद उपचार हो सकता है। बवासीर से बचाव के लिए नारियल के तेल में भोजन भी बना सकते है। जिससे पेट में कब्ज की परेशानी के दूर करता है।

 

4. बवासीर में त्रिफला चूर्ण के फायदे

सभी तरह के पाइल्स की समस्याओं को दूर करने के लिए त्रिफला चूर्ण बहुत लाभकारी होता है। त्रिफला चूर्ण में तीन तरह की जड़ी-बूटी आंवला, बहेड़ा और बिभीतकी से तैयार किया गया है।

 

जो इन सभी औषधियों में विटामिन सी, फाइबर, अमीनो एसिड पाया जाता है। यह बवासीर की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। नियमित सेवन से मल का त्याग करने में आसानी होती है।

 

त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर सेवन करने से बवासीर की बिमारी कम हो सकती है।

 

5. बवासीर मे अंजीर खाने के फायदे

अंजीर का सेवन बवासीर के बिमारी से छुटकारा दिला सकता है। अंजीर में एंटी-इंफ्टेमेट्री का गुण होता है जो गुदा के नसों सूजन को कम करता है। साथ ही अंजीर में रेचक के गुण यानी laxative properties उपस्थित होता है। जो मल को नरम करता है। जिससे मल त्याग करते समय दर्द और जलन नहीं होता।

 

बवासीर में क्या खाना और परहेज करना चाहिए?

डाइट में दही या छाछ शमिल जरुर करें। दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते है जो आंत को स्वस्थ रखते है पेट में कब्ज दूर कर मल त्याग को सरल बनाता है।

ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त भोजन आपने डाइट में शामिल करें।

अपने रोज के आहार में सलाद का सेवन करें।

अपने डाइट में विटामिन सी जैसे खट्टे फल, ब्रोकली और भी अन्य तरह के आहार ले सकते है।

रोजना 20 से 25 मिनटों तक व्यायाम करें।

प्रोसेस्ड फूट को खाने से परहेज करें।

मल का त्याग करते समय ज्यादा जोर न लगाएँ।

 

पुछे गएं सवाल –

बवासीर की पहचान कैसे होती है?

गुदा द्वार के पास पर गांठें – गुदा में सूजन मल त्याग करनें में जलन और दर्द मसूस होता है। साथ में गुदा के पास बार-बार खुजली और असहजता हो सकती है। कई बार रक्तस्राव भी हो सकता है।

 

बवासीर को तुरंत कैसे ठीक करें?

बवासीर का शुरुआती लक्षण जैसी पता चले तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

वार्म बाथ – डॉक्टर के द्वारा दी गई पाउडर को गर्म पानी में डालकर बैठने से पाइल्स की समस्या दूर होती है।

ऐलोवेरा – ताजे ऐलोवेरा का गूदा निकाल कर पाइल्स वाले स्थान पर लगाने से दर्द और जलन से राहत मिलती है।

आइस पैक का भी प्रयोग दर्द, सूजन और जलन से तुरंत राहत दिलाता है।

नारियल का तेल बवासीर में इस्तेंमाल कर सकते है।

 

बवासीर कितने दिन तक रहता है?

बवासीर के शुरुआती चरण में कई बार कुछ पर परहेज करने से बवासीर अपने आप खत्म हो जाता है, लेकिन इसका इलाज ठीक समय पर नहीं कराया गया तो यह समस्या बनी रह सकती है।

 

बवासीर के मस्से को कैसे सुखाएं?

बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय –

वार्म बाथ – गुनगुने पानी में स्नान करें।

नारियल का तेल का उपयोग करें।

एलोवेरा का गूदा निकालकर लगा सकते है।

विच हेज़ल

बर्फ के पैक का प्रयोग करें।

डॉक्टर से सलाह लें।

 

निष्कर्ष –

दोस्तों मैने इस पोस्ट में पुरुष बवासीर के लक्षण और बचाव , बवासीर के कीड़े कैसे होते हैं , बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय के बारे में जनकारी दी है। यदि आपको बवासीर की समस्या ज्यादा बढ़ी है तो इसे नजर अंदाज किये बिना तुरंत अपने डॉक्टर से इलाज कराएं।

 

नोट-

इस लेंख दी गई जानकारी केवल आपको बवासीर के बारें में जानकारी देना है। किसी भी दवा या औषधि को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से राय जरुर लें।

इसी तरह की और भी जानकारी पाने के लिए हमारे बेवसाइट को फॉलो जरुर करें।

Previous
Next Post »